दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी खरीदने की तैयारी में है अडानी ग्रुप

Business

[ad_1]

एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडानी एक और बड़ी डील के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। अडानी ग्रुप दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी खरीदने की तैयारी में है। दरअसल, भारत में अंबुजा और ACC सीमेंट की पेरेंट कंपनी होल्सिम लिमिटेड (Holcim) अपना सीमेंट कारोबार समेट रही है। अडानी ग्रुप होल्सिम का भारतीय सीमेंट कारोबार खरीदना चाह रहा है। मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के मुताबिक इस डील के लिए अडानी ग्रुप 13.5 अरब डॉलर के साथ खरीदारों की लिस्ट में सबसे आगे है।
अंबुजा और एसीसी के अधिग्रहण के रेस में अडानी आगे
दो लोगों में से एक ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “अडानी अंबुजा और एसीसी के अधिग्रहण की दौड़ में सबसे आगे है।” अडानी ग्रुप की प्रमोटर संस्थाएं अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी में होल्सिम की हिस्सेदारी खरीदने के लिए 11 अरब डॉलर तक खर्च कर सकती हैं। चूंकि इस अधिग्रहण में ओनरशिप में बदलाव शामिल होगा इसलिए दोनों कंपनियों के पब्लिक शेयरधारकों के लिए अलग-अलग ओपन ऑफर अनिवार्य होंगे। सूत्रों ने कहा कि अडानी ग्रुप पब्लिक शेयरधारकों के लिए प्रमोटर्स हिस्सेदारी खरीदने के बाद ओपन पेशकश शुरू करने के लिए अतिरिक्त 2.5-3 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। इसके लिए ग्रुप ने फाइनेंसिंग को अंतिम रूप दे दिया है।
सीमेंट सेक्टर में होगा अडानी का बोलबाला
इस खर्च से सीमेंट समेत मैन्युफैक्चरिंग सामग्री की मांग बढ़ने की उम्मीद है। यदि अडानी कंपनी अंबुजा और एसीसी का अधिग्रहण कर लेती है तो यह ग्रुप 67 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की संयुक्त उत्पादन क्षमता के साथ सीमेंट के सेक्टर में नंबर 2 स्थान पर पहुंच जाएगा। सूत्रों के मुताबिक अडानी समूह ने सीमेंट कारोबार में अपने बड़े कदम की तैयारी शुरू कर दी है। बता दें कि अडानी ग्रुप ने पिछले साल जून में अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज नामक अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के तहत पहले ही एक सहायक कंपनी का गठन किया था। गुजरात में अडानी की योजना एक फ्लाई ऐश-आधारित सीमेंट निर्माण सुविधा और महाराष्ट्र में एक छोटा 5-mtpa सीमेंट प्लांट स्थापित करने की है, जिसमें शुरुआती निवेश ₹1,000 करोड़ है।
17 साल से भारत में कारोबार कर रही होल्सियम
आपको बता दें कि होल्सिम ग्रुप की कंपनियां पिछले 17 साल से भारत में कारोबार कर रही है। होल्सिम के पास भारत में तीन प्रमुख ब्रांड हैं, इनमें अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड और माइसेम हैं। अंबुजा सीमेंट, एसीसी लिमिटेड भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। अंबुजा सीमेंट्स का वैल्यु ₹72,515 करोड़ है जिसमें होल्सिम के पास कंपनी का 63.19% हिस्सा है, जबकि एसीसी का मार्केट कैप ₹42,148 करोड़ है, जिसमें स्विस कंपनी की 54.53% हिस्सेदारी है।
अंबुजा और ACC के शेयर भाव
BSE पर इंट्रा डे में अंबुजा सीमेंट के शेयर मामूली बढ़त के साथ 366.15 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, ACC सीमेंट के शेयर 1 पर्सेंट की गिरावट के साथ 2,222.75 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं।
-एजेंसियां

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *