प्रशांत किशोर का दावा: कोई थर्ड और फोर्थ फ्रंट चुनाव नहीं जीत सकता

Politics

[ad_1]

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने शनिवार को दावा किया है कि वह इस बात पर भरोसा नहीं करते कि भारत में थर्ड और फोर्थ फ्रंट भारत में चुनाव जीतेगा. इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि केवल दूसरा मोर्चा ही भाजपा को चुनौती दे सकता है. एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार के दौरान उनसे यह पूछा गया था कि क्या वे 2024 के चुनाव के लिए थर्ड बनाने में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मदद करेंगे?
इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं कभी विश्वास नहीं करता कि कोई थर्ड या फोर्थ फंट इस देश में चुनाव जीत सकता है.
कांग्रेस दूसरी सबसे बड़ी पार्टी
प्रशांत किशोर ने कहा कि यदि हम भाजपा को फर्स्ट फ्रंट मानते हैं, तो कोई सेकंड फ्रंट ही उसे चुनौती दे सकता है. उनसे जब यह पूछा गया कि क्या वे कांग्रेस को सेकंड फ्रंट मानते हैं? तो उन्होंने कहा कि नहीं, कांग्रेस देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है.
कांग्रेस को मेरी जरूरत नहीं
अभी हाल ही में उन्होंने एक टीवी चैनल को दिए गए साक्षात्कार में कहा कि कांग्रेस नेतृत्व और मैं विभिन्न मुद्दों के साथ पार्टी की भविष्य की रणनीति पर सहमत हुए, लेकिन वे खुद ऐसा कर सकते हैं. उनके पास कई बड़े नेता हैं. उन्हें मेरी जरूरत नहीं है. उन्होंने मुझे ऑफर किया और मैंने उसे इंकार किया.
2014 के बाद भविष्य पर कांग्रेस पहली बार हुई संजीदा
उन्होंने कहा कि मैं उन्हें जो बताना चाहता था, बता दिया. उन्होंने कहा कि 2014 के बाद पार्टी ने पहली बार अपने भविष्य को लेकर इतनी संजीदगी के साथ बातचीत की. भविष्य में भाजपा के खिलाफ कांग्रेस की संभावनाओं पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह एक बहुत गहरी जड़ें वाली पार्टी है. यह कहना गलत होगा कि उनके पास कोई मौका नहीं है, लेकिन उन्हें कुछ बदलाव करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि 2024 में पीएम मोदी को कौन चुनौती देगा, लेकिन राज्य के चुनाव पर लोकसभा चुनाव की भविष्यवाणी नहीं कर सकते.
-एजेंसियां

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *