सबको चौंका रहे हैं ट्विटर खरीदने के बाद किए गए एलन मस्क के ये ट्वीट

Business

[ad_1]

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को ख़रीदकर अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में सनसनी पैदा करने वाले एलन मस्क ने आज अपने ट्वीट से सबको चौंका दिया है.
टेस्ला सीईओ मस्क ने बताया है कि जल्द ही वो कोका-कोला ख़रीदने जा रहे हैं ताकि इसमें दोबारा ‘कोकेन मिला सकें’. हालांकि एलन मस्क के इस ट्वीट से कुछ भी स्पष्ट नहीं है.
एलन मस्क ने ट्वीट किया, “अब मैं कोका-कोला ख़रीदने जा रहा हूं ताकि उसमें कोकेन वापस मिला सकूं.”
इसके कुछ देर बाद ही मस्क ने एक और ट्वीट किया. इसमें उन्होंने अपने ही ट्विटर हैंडल से किए एक ट्वीट के स्क्रीनशॉट को शेयर किया है, जिसमें लिखा है, “अब मैं मैकडॉनल्ड्स ख़रीदने वाला हूँ और सभी आईसक्रीम मशीनों को ठीक करूंगा.” स्क्रीनशॉट के साथ मस्क ने लिखा है, “सुनिए… मैं चमत्कार नहीं कर सकता. ठीक है.”
इन दोनों ट्वीट के बीच में मस्क ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने ट्विटर को ज़्यादा से ज़्यादा मज़ेदार बनाने को कहा है.
इसी सप्ताह एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में ख़रीदा है. मस्क ने दो सप्ताह पहले कहा था कि ट्विटर में “जबर्दस्त क्षमता” है जिसे वह अनलॉक करेंगे.
ये डील होने के साथ ही सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली फर्म ट्विटर अब मस्क के स्वामित्व वाली एक निजी कंपनी बन जाएगी.
ट्विटर ने कहा है कि कंपनी की क़ीमत 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से लगाई गई है जो कुल 44 अरब डॉलर होगी. फ़र्म ने कहा है कि अब वह शेयरधारकों से सौदे को मंज़ूरी देने के लिए वोटिंग करने के लिए कहेगी.
बुधवार को एक ट्वीट के ज़रिए मस्क ने ट्विटर में कुछ बदलावों के संकेत भी दिए हैं. उन्होंने लिखा है कि ट्विटर पर डायरेक्ट मेसेज वैसे ही एंड-टु-एंड एनक्रिप्ट होने चाहिए जैसे सिग्नल ऐप पर होते हैं, ताकि कोई भी मैसेज हैक न कर सके.
क्या कोका-कोला में होता था कोकेन?
एक ज़माने में कोका कोला सुनकर लोग सोचते थे कि कोका का मतलब है इसमें कोकीन मिलाई जाती है. जिससे लोग उसके आदी हो जाते हैं. हालांकि सच ये था कि उसमें कोका की पत्तियों का रस मिलाया जाता था.
दरअसल, कोका कोला नाम के पेय का आविष्कार अमरीका के अटलांटा शहर के केमिस्ट जॉन पेम्बर्टन ने किया था. अमेरिका के गृह युद्ध में ज़ख़्मी पेम्बर्टन को मॉरफ़ीन की लत लग गई थी.
उससे छुटकारा पाने के लिए पेम्बर्टन ने शराब में कोका की पत्तियों का रस मिलाकर पीना शुरू किया. अच्छा लगा तो उसे बेचना भी शुरू कर दिया.
शराब में कोका की पत्तियों का रस मिलाने की वजह ये भी थी कि अटलांटा की सरकार ने शराबबंदी का सख़्त क़ानून बना दिया था. इसी से बचने के लिए पेम्बर्टन ने ये नया नुस्ख़ा तैयार किया था.
असल में कोका कोला में जो पहला शब्द यानी कोका है, वो इसमें मिलाए जाने वाले कोका की पत्तियों के रस की वजह से है.
-एजेंसियां

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *