गांधी जी व शास्त्री जी के योगदान को देश कभी भुला नही सकता- मुथा अशोक जैन

वाराणसी स्थानीय समाचार

गांधी जी व शास्त्री जी के योगदान को देश कभी भुला नही सकता-मुथा अशोक जैन

2 अक्टूबर पुलिस लाइन में गांधी व शास्त्री जयंती पर वाराणसी के पुलिस कमिश्नर के उद्द्गार

2 अक्टूबर को हमारे देश के दो महापुरुषों का जन्म दिवस है जिनके योगदान को देश कभी नही भुला सकता।उसी के अनुक्रम में पुलिस लाइन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व गुदड़ी के लाल के नाम से मशहूर लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर उनके योगदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि के कार्यकम का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि वाराणसी के लोकप्रिय व आध्यात्मिक पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन रहे।गांधी जी व शास्त्री जी के तैल चित्रों पर माल्यार्पण के बाद मुथा अशोक जैन ने कहा कि मोहनदास करमचंद गांधी भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनीतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे। राजनीतिक और सामाजिक प्रगति की प्राप्ति हेतु अपने अहिंसक विरोध के सिद्धांत के लिए उन्हें अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हुई।

महात्मा गांधी के पूर्व भी शांति और अहिंसा की के बारे में लोग जानते थे, परंतु उन्होंने जिस प्रकार सत्याग्रह, शांति व अहिंसा के रास्तों पर चलते हुए अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया, उसका कोई दूसरा उदाहरण विश्व इतिहास में देखने को नहीं मिलता। तभी तो संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी वर्ष 2007 से गांधी जयंती को ‘विश्व अहिंसा दिवस’ के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है।

साथ ही साथ श्री मुथा अशोक जैन ने लाल बहादुर शास्त्री के जीवन के विषय मे बताया कि शास्त्री जी ने एक प्रधानमंत्री के साथ ही स्वाधीनता सेनानी के रुप में भी देश की सेवा की, यही वजह कि हर भारतीय के ह्रदय में उनके लिए इतना सम्मान है। देश के किसान और सैनिक के प्रति उनका सम्मान उनके जय जवान, जय किसान के नारे में झलकता है, यही कारण है कि उनका यह नारा आज भी इतना प्रसिद्ध है। इस अवसर पर

उक्त कार्यक्रम में पुलिस आयुक्त मुथा आशोक जैन, पुलिस उपायुक्त (यातायात/ लाइन) विक्रांत वीर, पुलिस उपायुक्त/अपर पुलिस उपायुक्त प्रोटोकॉल नीरज कुमार पांडेय, अपर पुलिस आयुक्त वरूणा जोन/लाईन मनीष कुमार शांडिल्य, सहायक पुलिस आयुक्त चेतगंज/लाईन राजकुमार सिंह आदि अधिकारी गण एवं अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *