कोविड से हुई मौतों की गिनती पर WHO का डेटा और कांग्रेस का ‘बेटा’ दोनों गलत

Politics

[ad_1]

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कोविड से हुई मौतों पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का डेटा और कांग्रेस का ‘बेटा’ दोनों ही गलत हैं.
पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कोविड से हुई मौतों का अनुमान डब्ल्यूएचओ ने जिस तरीके से लगाया है, उसमें कई कमियां हैं और भारत सरकार ने अपनी आपत्ति विश्व स्वास्थ्य संगठन को बता दी है.
उन्होंने कहा, “पूरा विश्व मानता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने जिस प्रकार कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी वो पूरे विश्व के लिए मिसाल थी. पर ऐसे में मृत्यु के आंकड़ों पर राजनीति करना बहुत दुखद है. जबकि विकसित देशों से भी बेहतर तरीके से भारत ने ये युद्ध लड़ा है.”
उन्होंने कहा, “राहुल गांधी लगातार भारत को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं. समय-समय पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और भाजपा पर आक्रमण करते हुए भारत को नीचा दिखाया है, ये दुखद है. भाजपा शासित राज्यों और गैर-भाजपा शासित राज्यों में मृत्यु का विश्लेषण नहीं करना चाहिए.”
“चार महत्वपूर्ण ऐसे कदम हैं जिसके आधार पर हमें लगता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का डेटा गलत है. पहला ये कि पूरी प्रक्रिया में WHO ने जिस प्रकार के तरीकों को अपनाया है, वो गलत है. दूसरा, डेटा के स्रोत में एक्यूरेसी होनी चाहिए, जबकि WHO ने माना है कि स्रोत वेरिफाइड नहीं हैं. तीसरा, ये कि किन मानदंड के आधार पर भारत को टियर-2 देश में रखा गया है, ये भी सटीक रूप से पता नहीं चलता. चौथा, काल्पनिक तरीके से डेटा का मंथन करना, भारत को टियर-2 देशों में रखना, इन सब विषयों पर भारत ने समय-समय पर WHO से बातचीत की है.”
राहुल गांधी ने इससे पहले डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा था कि “विज्ञान झूठ नहीं बोलता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोलते हैं.”
-एजेंसियां

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *